नमस्कार दोस्तो Nuswami हेल्थकेयर मे आपका स्वागत है हेल्थ, ब्यूटी ,और स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी पोस्ट को पढ़ने के लिए ऊपर दिए गए फॉलो बटन दबाकर हमे फॉलो कर लीजिए।

Third party image reference
दोस्तों आजकल मोटापा एक बहुत ही गंभीर समस्या बन गया है, आजकल बच्चे से लेकर नौजवान और बूढ़े तक सभी लोग मोटापे की बीमारी से ग्रस्त है, मोटापे की बीमारी से अनेकों बीमारियां होती है, और इस बीमारी को गंभीरता से देखा जाना चाहिए क्योंकि यह बीमारी वैसे तो एक साधारण बीमारी है, परंतु मोटापा अधिक होने पर यह बीमारी और भी बीमारीयों को बुलावा देती है।
 जिससे हमारा शरीर अनेकों रोगों से ग्रस्त होता जाता है, हम आपको यह बता दें कि मोटापे की बीमारी केवल खान-पान से ही नहीं होती है 90% मोटापे की बीमारी खानपान के अलावा आप के रहन-सहन और गलत आदतों की वजह से होता है, और हम आज आपको वह सभी आदतों के बारे में बताएंगे जिससे कि मोटापे जैसी गंभीर बीमारी होती है, और अगर आप भी वह आदतें दोहराते हैं, तो आप उन आदतों में सुधार करके मोटापे की बीमारी से बच सकते हैं।

Third party image reference
अधिक तनाव लेना:-
दोस्तों तनाव लेना भी मोटापे की बीमारी को बढ़ाता है,कई लोग इस भ्रम को समझते हैं कि ज्यादा तनाव लेने या चाहता टेंशन रखने से मोटापे की बीमारी नहीं होती है,परंतु यह बिल्कुल ही सत्य नहीं है,ज्यादा तनाव लेने से मोटापे की बीमारी बहुत ही तेजी से बढ़ती है,क्योंकि लंबे समय तक तनाव और स्ट्रेस में रहने की वजह से हमारा शरीर का कार्टिसोल हार्मोन की वृद्धि बहुत तेजी से करने लगता है,जो कि मोटापे का प्रमुख कारण है।
नींद की कमी होना:-
दोस्तों नींद की कमी भी मोटापे का एक प्रमुख कारण है क्योंकि नींद की कमी से हमारे शरीर को रिपेयर होने के लिए बहुत ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जो हमारी नींद पूरी करती है इसलिए हमारा शरीर ऊर्जा प्राप्त करने के लिए भूख बढ़ाने वाले हार्मोन के स्त्रावित करता है, जो कि हमारी भूख को बहुत अधिक बढ़ा देते हैं,जिससे हम ज्यादा भोजन करते हैं तो इससे हमें मोटापे की बीमारी होती है।
टीवी देखते हुए खाना न खाएं:-
दोस्तों ज्यादातर लोग TV सीरियल देखते हुए भोजन करना या नाश्ता करना पसंद करते हैं, परंतु हमें ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि TV देखते समय हम बहुत ज्यादा भोजन कर लेते हैं,जिससे कि अधिक कैलोरी होने से हमारे शरीर में मोटापे की बीमारी बढ़ती है,क्योंकि TV देखते समय हमें हमारा ध्यान TV में होता है,और हम भोजन करते जाते हैं इसलिए हमें कभी भी TV देखते समय भोजन नहीं करना चाहिए।

Third party image reference
दोस्तो ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताये और ऐसे ही स्वास्थ सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी को हमेशा पाने के लिए ऊपर दिया गये फॉलो बटन को जरूर दबाये और हमारे वेबसाइट www.nuswami.com पर जाएं।
!!धन्यवाद!!