नमस्कार दोस्तो Nuswami हेल्थकेयर मे आपका स्वागत है हेल्थ, ब्यूटी ,और स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी पोस्ट को पढ़ने के लिए ऊपर दिए गए फॉलो बटन दबाकर हमे फॉलो कर लीजिए।

Third party image reference
दोस्तों अक्सर लोग अपने स्वास्थ्य को हेल्दी रखने के लिए मीट और अंडे का उपयोग करते हैं,परंतु वह यह नहीं जानते कि मीट और अंडे के अलावा भी कुछ ऐसी शाकाहारी चीजें हैं,जो कि इससे भी अधिक प्रोटीन और पोषक तत्व देती है।
हम आपको यह बता दें कि एक अंडे में लगभग 11 से 14% प्रोटीन होता है और 100 ग्राम मीट में लगभग 20 से 22% तक प्रोटीन की मात्रा होती है।
आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे अंकुरित अनाज के बारे में जानकारी देंगे,जो मीट और अंडे से भी ज्यादा गुणकारी और पोषक तत्व से भरपूर है,तो दोस्तों ज्यादा समय ना लेते हुए चलिए शुरू करते हैं।

Third party image reference

अंकुरित अनाज:-

अंकुरित अनाज में मांस और अंडे से भी कई गुना अधिक पोषक तत्व और प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है,10 ग्राम चने में लगभग 20 से 25% तक प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है,और इसी तरह मोठ मूंग और सोयाबीन सोयाबीन मैं सबसे अधिक प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है,10 ग्राम सोयाबीन में 80 से 90% तक प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है।
अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है तो आप रोज सुबह 10 से 20 ग्राम सोयाबीन का सेवन जरूर करें इससे आपके शरीर में प्रोटीन की कमी बहुत ही जल्दी दूर हो जाएगी।
दोस्तों अगर आप भी अपने शरीर को सुंदर और गठीला शरीर बनाना चाहते हैं,और इसके लिए आप किसी जिम में रोज 3 से 4 घंटे तक एक्सरसाइज करते हैं और आपको जिम ट्रेनर महंगे से महंगे पाउडर को लेने की सलाह देता है और ज्यादा से ज्यादा मीट और मछली का सेवन करने की सलाह देता है,तो आप मीट और मछली या पाउडर की जगह पर अंकुरित अनाज का सेवन करें।
क्योंकि अंकुरित अनाज में प्रोटीन की मात्रा के साथ साथ भरपूर मात्रा में कैलोरी ही पाई जाती है,जिससे कि आपका शरीर मजबूत और गठीला बनने में बहुत ही मदद करता है।
एक रिसर्च में यह पता चला है कि केवल 10 ग्राम अंकुरित अनाज का नियमित सेवन करने से करें करोड़ों रोगों से मुक्ति मिलती है,और इंसान की उम्र भी अधिक होती है क्योंकि अंकुरित अनाज हमारे शरीर में पैदा होने वाले या बाहर से संक्रमित होने वाले रोगों से बचाता है और हमारी एंटीबॉडी को भी मजबूत करता है।

Third party image reference
ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताये,और ऐसे ही स्वास्थ सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी को हमेशा पाने के लिए ऊपर दिया गये फॉलो बटन को जरूर दबाये,और हमारे वेबसाइट www.nuswami.com पर जाएं।