नमस्कार दोस्तो Nuswami हेल्थकेयर मे आपका स्वागत है हेल्थ, ब्यूटी ,और स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी पोस्ट को पढ़ने के लिए ऊपर दिए गए फॉलो बटन दबाकर हमे फॉलो कर लीजिए।
दोस्तों सबसे पहले तो आप यह जान ले कि किडनी स्टोन होता क्या है, किडनी स्टोन का मतलब होता है पथरी जब यूरिन सिस्टम में पानी की कमी या कैल्शियम की मात्रा बढ़ती है तो इससे धीरे-धीरे किडनी स्टोन बनते हैं,
जब यह किडनी स्टोन छोटे-छोटे बनकर एक साथ इकट्ठा हो जाते हैं तो यह एक बड़े विशालकाय किडनी स्टोन का रुप ले लेते हैं, जिसके कारण यूरिन सिस्टम में इनकी हलचल के कारण भारी दर्द बार बार उल्टी आना पेट दर्द जैसी कई परेशानियां होती है।
एक इंटरव्यू में मेदांता द मेडिसिटी हॉस्पिटल, दिल्ली के एसोसिएट डायरेक्टर और हेड ऑफ एंड्रयोलॉजी एंड रोबोटिक सर्जरी डॉ. मानव सूर्यवंशी ने कहा है, कि अगर किडनी स्टोन के बनने के लक्षण जानकर उनका इलाज करा लिया जाए तो यह समस्या बहुत ही जल्दी खत्म हो जाती है।
किडनी स्टोन बनाने की बड़ी वजहें...
पानी की कमी से:-
पानी की कमी से किडनी स्टोन बनने की बहुत ही ज्यादा आशंका रहती है, जो लोग गर्म प्रदेशों में रहते हैं जैसे राजस्थान आदी गर्म रेतीले प्रदेशों में रहते हैं, तो उनके पसीना ज्यादा आने से उन में पानी की समस्या बहुत ही ज्यादा होती है और उन्हें किडनी स्टोन बनने के चांस भी बहुत ही ज्यादा होते हैं।
गलत डाइट:-
आज के भोजन में जरूरत से अधिक शुगर और प्रोटीन का सेवन करने से किडनी स्टोन की प्रॉब्लम हो सकती है, अगर आप फास्ट फूड के दीवाने हैं तो उन्हें कम कर दीजिए क्योंकि फास्ट फूड में बहुत अधिक नमक पाया जाता है,जिससे कि किडनी में कैल्शियम लेवल बहुत ही तेजी से बढ़ता है और आपको किडनी स्टोन होने की संभावना हो सकती है।
वंशानुगत:-
दोस्तों अगर आपके परिवार में किसी को किडनी स्टोन की प्रॉब्लम है, तो यह आपको और आपके परिवार के अन्य सदस्य को भी हो सकती है, क्योंकि किडनी स्टोन की बीमारी वंशानुगत होती है और यह पीढी दर पीढी चलती है अगर आपको किडनी स्टोन है तो यह बीमारी आपके बच्चे को भी हो सकती है।
किडनी स्टोन के बचाव के तरीके....
पर्याप्त पानी पिएं:-
अगर आप दिन में 10 से 12 गिलास तक पानी पीते हैं तो आपके शरीर में पानी की कमी बिल्कुल भी नहीं होगी और इससे आपको किडनी स्टोन की बीमारी से राहत मिलेगी, अगर आपके यूरिन का रंग पीला है तो आप जल्दी ही अधिक से अधिक पानी का सेवन करें क्योंकि यूरिन का पीला रंग है यह संकेत करता है कि आपकी किडनी में किडनी स्टोन बन रहे हैं।
नमक कम खाएं
अगर आप ज्यादा नमक का सेवन नहीं करेंगे तो आपकी किडनी में कैल्शियम लेवल की वृद्धि नहीं होगी और आपको किडनी स्टोन की समस्या नहीं होगी, अगर आप ज्यादा फास्ट फूड के दीवाने हैं या आप पापड़ अचार या चिप्स बहुत ही ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो आप यह बंद कर दे।
रोज एक्सरसाइज करें:-
अगर आप रोज 10 से 15 मिनट तक नियमित रूप से सुबह और शाम को एक्सरसाइज करते हैं, तो आपके शरीर में आपका बीपी कंट्रोल रहता है और इससे किडनी स्टोन की आशंका बहुत ही कम होती है।
दोस्तो ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताये और ऐसे ही स्वास्थ सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी को हमेशा पाने के लिए ऊपर दिया गये फॉलो बटन को जरूर दबाये और हमारे वेबसाइट www.nuswami.com पर जाएं।
!!धन्यवाद!!