नमस्कार दोस्तो Nuswami हेल्थकेयर मे आपका स्वागत है हेल्थ, ब्यूटी ,और स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी पोस्ट को पढ़ने के लिए ऊपर दिए गए फॉलो बटन दबाकर हमे फॉलो कर लीजिए।

Third party image reference
दोस्तों दुनिया में सबसे खतरनाक और भयंकर बीमारी कि ग्रुप में कैंसर को भी शामिल किया गया है,कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसमें अधिकतर लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है,और कैंसर की बीमारी में आजकल की आधुनिक टेक्नोलॉजी पर कुछ खास नहीं कर पा रही है।
Third party image reference
दोस्तों कैलिफ़ोर्निया मेडिकल साइंस इंस्टिट्यूट की एक बहुत बड़ी रिसर्च में यह पता चला है,कि दुनिया में 5% लोग केवल कैंसर की बीमारी से पीड़ित है,और ज्यादातर लोग कैंसर की बीमारी को पहचानने में बहुत देर कर देते हैं,जिससे कि वह कैंसर की बीमारी में पूरी तरह से जकड़ जाते हैं।
इसलिए दोस्तों आज हम आपको कैंसर की बीमारी के सभी लक्षण को विस्तार से बताएंगे,जिससे कि अगर आपके सामने कभी कैंसर की बीमारी के लक्षण आए तो आप वक्त रहते ही इलाज कराकर कैंसर की बीमारी से मुक्ति पा सकते हैं।
Third party image reference
कैंसर होने के संकेत तथा लक्षण:-
1.   अगर दोस्तों पेशाब करते समय क्यों निकले तो यह कैंसर की बीमारी की ओर संकेत करता है।
2.   खासते कहां सोते समय मुंह से खून निकलना कैंसर की बीमारी को बताता है।
3.   अगर आपके मलद्वार में से मल के साथ खून निकले तो यह भी कैंसर की बीमारी का ही लक्षण है।
4.   एक साथ ही वजन का अत्यधिक घटना कैंसर की बीमारी का लक्षण है।
5.   अगर शरीर के किसी भी भाग में कोई घाव हो जाए और वह कई दिनों तक ठीक न हो तो यह काम भी कैंसर की बीमारी का संकेत है।
जरूरी सूचना:- अगर आपके शरीर में इन सभी लक्षणों में से कोई भी लक्षण है,आपको कैंसर की बीमारी होने की आशंका है,इसलिए आप जितना जल्दी हो सके अपना चेकअप किसी हॉस्पिटल या मेडिकल पर करवाएं और यह जान ले कि आपको कैंसर है या नहीं है,
अगर आप वक्त रहते ही कैंसर का इलाज करा लेते हैं तो यह कैंसर फिर नहीं हो सकता और कैंसर जल्दी ठीक हो जाएगा और अगर इनमें से कोई भी लक्षण आपके सामने रहने वाले लोगों में हो तो आप ने सचेत कर सकते हैं कैंसर की बीमारी के बारे में।
दोस्तो ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताये और ऐसे ही स्वास्थ सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी को हमेशा पाने के लिए ऊपर दिया गये फॉलो बटन को जरूर दबाये और हमारे वेबसाइटwww.nuswami.com पर जाएं
धन्यवाद