नमस्कार दोस्तो Nuswami हेल्थकेयर मे आपका स्वागत है हेल्थ, ब्यूटी ,और स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी पोस्ट को पढ़ने के लिए ऊपर दिए गए फॉलो बटन दबाकर हमे फॉलो कर लीजिए।
दोस्तों आजकल प्रदूषण की मात्रा ज्यादा होने और कंप्यूटर लैपटॉप मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल करने,और सही समय पर नींद नहीं लेने से अनेक लोगों में दृष्टि की प्रॉब्लम होने लगी है उन्हें है,कम दिखाई देने लगता है और धुंधला दिखाई देने लगता है।
और यह समस्या अपने केवल बड़ों की नहीं है बल्कि छोटे-छोटे बच्चों को भी हो गई है,जिससे कि प्रत्येक लोग चश्मे का उपयोग करने लगे हैं।दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जानकारी देंगे जिस से आपका कई सालों पहले लगा हुआ चश्मा हटा सकते हैं,और अपने खोई हुई दृष्टि को वापस पा सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

चश्मे से छुटकारा पाने के लिए उपाय:-

नियमित सुबह आंखों की कसरत करें:-

दोस्तों आजकल आंखों से जुड़ी कई कसरत है,आप नियमित रूप से हर सुबह आंखों की कसरत करें जिससे कि आपकी आंखों की दृष्टि वापस पाने में बहुत मदद करेगी,और साथ ही आप अच्छी नींद भी लें क्योंकि अच्छी नींद लेना आंखों के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

सूर्य की रोशनी का उपयोग करें:-

आंखों की रोशनी के लिए आप हर रोज नियमित रूप से सूर्य की रोशनी के नीचे खड़े होकर अपनी आंखों को कुछ देर बंद करके दाएं से बाएं घुमाएं इससे आपकी आंखों में आंशु आएंगे,जिससे कि आपको दृष्टि पाने में बहुत मदद मिलेगी।

पेंडुलम कसरत का उपयोग करें:-

 अपनी आंखों को एक कोने से दूसरे कोने तक घुमाए, ये कसरत आंखों के ओबलिक मसल को प्रभावित करता है, और आंख के लेन्स का फोकस शार्प बनाता है। जिससे कि आप की आंखों की रोशनी पढ़ती है।

आंखों को गोल-गोल घूम आए:-

दोस्तों अगर आप इल्यूजन की सहायता से आंखों को गोल-गोल घुमाते हैं,तो आपकी आंखों की दृष्टि बहुत ही जल्दी आने का चांस है।क्योंकि इल्यूजन से आप की आंखों की दृष्टि ही नहीं बल्कि आपका मस्तिष्क भी एक्टिव होता है,और आपकी आंखों की रोशनी के साथ-साथ आपके मस्तिक से मैं भी वृद्धि होती है।
दोस्तो ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताये और ऐसे ही स्वास्थ सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी को हमेशा पाने के लिए ऊपर दिया गये फॉलो बटन को जरूर दबाये और हमारे वेबसाइट www.nuswami.com पर जाएं
धन्यवाद