नमस्कार दोस्तो Nuswami हेल्थकेयर मे आपका स्वागत है हेल्थ, ब्यूटी ,और स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी पोस्ट को पढ़ने के लिए ऊपर दिए गए फॉलो बटन दबाकर हमे फॉलो कर लीजिए।

Third party image reference
दोस्तों मुंह में छाले होना वैसे तो एक आम बात है परंतु यह बहुत ही दर्दनाक स्थिति है,इसमें हम खाना तक नहीं खा सकते अगर हम थोड़ा सा भी मिर्च वाला खाना खाते हैं,तो हमें बहुत ज्यादा जोर से जलन होती है। दोस्तों छाले यीस्ट का संक्रमण है जो मुख्य तौर पर कैंडिडा फंगस के कारण होता है।
यह ज्यादातर नवजात शिशुओं और बुड्ढे बुजुर्गों में होता है,क्योंकि उनमें इम्यून सिस्टम बहुत ही कमजोर होता है।आज के इस पोस्ट में हम आपको छाले होने पर उनसे बचाव के लिए कुछ नुस्खों के बारे में जानकारी देंगे जिस का उपयोग कर आप केवल एक दिन में ही छालों से छुटकारा पा सकते हैं।

Third party image reference

मुंह में छाले होने पर इनका नुस्खों का प्रयोग करें:-

अजवाइन के फूल का इस्तेमाल करें :-

दोस्तों पुराने समय से ही अजवायन के फूल का उपयोग सांस संबंधित बीमारियों और मुंह के छालों को ठीक करने के लिए किया जाता है। अगर आप मुंह में छाले होने पर अजवाइन के फूल का सेवन करते हैं,तो आपको कुछ ही घंटों में असर दिखेगा और एक दिन में ही आपके मुंह के छाले पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे।

लहसुन का प्रयोग करें:-

मुंह में छाले होने पर आप लहसुन का प्रयोग भी कर सकते हैं,क्योंक यह फंगाई की विस्तृत पहुँच के साथ लड़ने के लिए प्रसिद्ध है, जैसे कि छाले। ताजा लहसुन, लहसुन की गोलियों की तुलना में बेहतर काम करता है इसलिए इसे अधिक से अधिक अपने खाने में शामिल करने की कोशिश करें,जिससे कि आपके मुंह के छाले जल्द से जल्द ठीक हो जाएं।

Third party image reference
दोस्तो ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताये और ऐसे ही स्वास्थ सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी को हमेशा पाने के लिए ऊपर दिया गये फॉलो बटन को जरूर दबाये और हमारे वेबसाइट www.nuswami.com पर जाएं।
धन्यवाद