नमस्कार दोस्तों कैसे हैं, आप दोस्तों आज के इस पोस्ट में मै आपको टमाटर के जूस पीने से होने वाले कुछ रोचक और आश्चर्यजनक फायदों के बारे में बताऊंगा।
दोस्तों टमाटर का उपयोग तो हमारे दैनिक जीवन में  होता है, हम घरों में टमाटर का उपयोग सब्जी सलाद चटनी आदी के लिए करते हैं। परंतु आज के इस पोस्ट में मैं आपको टमाटर के जूस से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी दूंगा।
दोस्तों टमाटर में कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट का मिश्रण होता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है यह हमारे शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करता है, और हमारी एंटीबॉडी के निर्माण में भी बहुत सहायता प्रदान करता है।

टमाटर के जूस के फायदे :-

दोस्तों टमाटर विटामिन सी का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है और साथ ही इसमें जैविक सोडियम कैल्शियम फास्फोरस पोटेशियम सल्फर मैग्नीशियम भी मिश्रित होते हैं।
टमाटर में मौजूद ग्लुटाकिओन  शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, टमाटर का जूस  तुरंत ऊर्जा लौटाने में मददगार होता है, टमाटर के जूस में कई महत्वपूर्ण रसायन मौजूद होते हैं जो व्यायाम के बाद मांसपेशियों के खिंचाव को कम करते हैं तथा मांसपेशियों को आराम प्रदान करते हैं और साथ ही साथ हमारे शरीर में आवश्यकता के अनुरूप रक्त का प्रवाह करता हैं।

वजन कम करने में उपयोगी है :-

दोस्तों टमाटर का जूस रोज पीने से हम बहुत ही आसानी से हमारे शरीर का वजन कम कर सकते हैं क्योंकि टमाटर लो कैलोरी फूड है इसलिए अगर हम रोज टमाटर का सेवन करते हैं तो यह हमारे शरीर को बहुत ही कम कैलोरी और हो भरपूर ऊर्जा प्रदान करता है जिससे कि हमारे शरीर का मोटापा घट जाता है टमाटर में भरपूर मात्रा में पानी और फाइबर होता है जो हमारे पेट को जल्दी बढ़ता है और वह भी बिना केलोरी या फेट के ईसलिए टमाटर को फिलिंग फूड भी कहा जाता है।

पाचन संबंधित समस्या :-

अगर आपको पाचन संबंधित समस्या है तो आप टमाटर का जरूर सेवन करें क्योंकि टमाटर में मौजूद क्लोरीन और सल्फर के कारण लीवर बेहतर ढंग से काम करता है, और साथ ही साथ है यह हमारे पेट की गैस की शिकायत को भी दूर करता है, यह हमारे पेट में बनने वाली अम्लीय डकार खट्टी डकार को भी रोकता है और साथ ही शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ की भी सफाई के लिए बहुत ही कारगर होता है

कैंसर संबंधित समस्या :-

दोस्तो टमाटर के सेवन से हम कैंसर से भी छुटकारा पा सकते हैं हाल में ही हुई एक शोध में यह माना गया है। कि मोनोपॉज के बाद महिलाओं के लिए टमाटर का अधिक सेवन ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करता है। आहार में टमाटर के अधिक सेवन से महिला के हार्मोन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है साथ ही यह हमारे शरीर की फैट या वसा और शुगर को भी नियंत्रण करता है।

अगर आपको यह हमारा पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को लाइक करें और हमें कमेंट करें और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और अगर आप हर रोज ऐसे ही हेल्थ से जुड़ी जानकारियां जानना चाहते हैं तो हमें फॉलो करें और हमारा Facebook पेज nuswami हेल्थ केयर भी लाइक करें।