नमस्कार दोस्तो Nuswami हेल्थकेयर मे आपका स्वागत है हेल्थ, ब्यूटी ,और स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी पोस्ट को पढ़ने के लिए ऊपर दिए गए फॉलो बटन दबाकर हमे फॉलो कर लीजिए।
दोस्तों नवरात्र का त्योहार हमारी संस्कृति का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है, नवरात्र का त्यौहार नारी शक्ति को बताता है,और यह त्यौहार 9 दिनों का होता है,इन 9 दिनों में भक्त अपनी माता के 9 अवतारों की पूजा करते हैं,इसी के साथ अनेकों लोग इन 9 दिनों में उपवास या व्रत रखते हैं।
लेकिन इन 9 दिनों में लगातार उपवास और व्रत रखने से हमारे शरीर में बहुत कमजोरी आने लगती है, और हमारा शरीर बीमार होने लगता है,दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे भोजन सामग्री या आहार के बारे में जानकारी देंगे,जिसे आप नवरात्रा के व्रत में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं, और इससे आपके कमजोर शरीर को भी भरपूर ऊर्जा मिलेगी तो दोस्तों ज्यादा समय ना लेते हुए चलिए शुरू करते हैं।
साबूदाना:-
साबूदाने का उपयोग व्रत में किया जाता है,और यह व्रत के लिए बहुत ही उपयोगी होता है,साथ ही साबूदाने में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है,और कुछ मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है, जिससे कि हमारे शरीर को आवश्यकता के अनुसार पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा मिल जाती है,आप साबूदाने को खीर पापड़ पूरी और खिचड़ी बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।
आलू का उपयोग करें:-
ज्यादातर लोग व्रत में आलू का उपयोग करते हैं, इसलिए आलू को व्रत का फल या व्रत की सब्जी के रूप में भी जाना जाता है,और साथ ही आलू में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और स्‍टॉर्च पाई जाती है,जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक है,इसलिए आप व्रत में आलू का भी उपयोग कर सकते है।
ड्राई फ्रूट्स:-
व्रत में आप अधिक से अधिक ड्राई फूड का इस्तेमाल कर सकते हैं, ड्राई फ्रूट्स में आप काजू किशमिश बादाम अखरोट पिस्ता मखाने और बादाम की गिरी को का उपयोग कर सकते हैं,क्योंकि ड्राई फूड में इतनी मात्रा में पोषक तत्व और ऊर्जा पाई जाती है,कि आप पूरे दिन बिना कुछ खाए अपना सारा काम कर सकते हैं, इसलिए व्रत में आप ड्राई फ्रूट्स का उपयोग जरूर करें।
दोस्तो ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताये और ऐसे ही स्वास्थ सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी को हमेशा पाने के लिए ऊपर दिया गये फॉलो बटन को जरूर दबाये और हमारे वेबसाइट www.nuswami.com पर जाएं।
!!धन्यवाद!!