नमस्कार दोस्तो Nuswami हेल्थकेयर मे आपका स्वागत है हेल्थ, ब्यूटी ,और स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी पोस्ट को पढ़ने के लिए ऊपर दिए गए फॉलो बटन दबाकर हमे फॉलो कर लीजिए।
Image result for मानसिक बीमारी images
दुनिया भर में 80% से अधिक लोग दिमागी और मानसिक बीमारी को एक ही नाम से जानते हैं,परंतु हम आपको यह बता दें कि दिमाग और मानसिक बीमारी को सिर्फ पागलपन के नाम से जाना जाना उचित नहीं है।
क्योंकि मानसिक बीमारी भी कई प्रकार की होती है, और इन बीमारियों मैं मनुष्य अजीबो गरीब हरकतें करने लग जाता है, कभी वह कुछ भी बड़बड़ाने लगता है,कभी वह अपने आप को किसी दूसरे व्यक्ति के कैरेक्टर मैं बना लेता है,जैसे वह व्यक्ति अगर पहले व्यापारी था तो वह अब अपने आप को पॉलिश बताने लगता है,ऐसे ही कभी-कभी मानसिक संतुलन बहुत ज्यादा बिगड़ने पर वह खुद को और दूसरों को चोट पहुंचाने लगता है, परंतु उसे यह बिल्कुल भी पता नहीं होता है,कि वह क्या कर रहा है इसलिए इन बीमारियों को हम साधारण भाषा में क्यों पागल कहते हैं, परंतु आज हम आपको सभी प्रकार की मानसिक बीमारी के बारे में जानकारी देंगे तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।
Image result for मानसिक बीमारी images

1. चलती फिरती लाश (Walking Corpse Syndrome)

दोस्तों इस बीमारी का नाम सुनकर भले ही आप चौंक गए होंगे परंतु हकीकत में यह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें मरीज खुद को मरा हुआ मुर्दा समझता है, उसके दिमाग में यह बाते पूरी तरह से घर कर लेती है, कि वह एक मरा हुआ इंसान है। और बहुत ज्यादा मानसिक थकान के कारण वह नशे का सेवन करने लगता है, जिसमे ड्रग्स से लेना शुरू कर देते हैं परंतु अभी तक अनेकों रिसर्च के बाद भी इस बीमारी के लक्षण की कोई मुख्य वजह नहीं मिली है।

2. तुम कोई और हो (Capgras Syndrome)

दोस्तों इस बीमारी में मरीज अपने आसपास परिवार पड़ोसी और दोस्तों को सभी को भूल जाता है,और उसे लगने लगता है कि उसके स्थान पर कोई बहरूपिया उसके परिवार में रह रहा है और उसे यह भी लगने लगता है,कि वह बहरूपिया कोई पुरुष या महिला नहीं है।

3. एलिस इन द वंडरलैंड सिंड्रोम (Alice In Wonderland Syndrome)

दोस्तों इस बीमारी को जानकर आपको यह शायद किसी हॉलीवुड की फिल्म लगेगी या फिर आपको यह एक मनगढ़त कहानी लगेगी,परंतु दोस्तों यह कोई हॉलीवुड की फिल्म या मनगढ़त कहानी नहीं है।
अगर आपने कभी हॉलीवुड फिल्म ऐलिस इन वंडरलैंड मूवी देखी है,तो यह बीमारी आपको बहुत ही अच्छी तरह से समझ में आएगी दोस्तों इस बीमारी में हॉलीवुड की फिल्म ऐलिस इन वंडरलैंड की तरह ही वस्तुएं बहुत अधिक बड़ी या छोटी लगने लगती है,और यह वर्चुअल न्यूरोलॉजी बीमारी है जिसमें मरीज किसी चीज को बहुत ही छोटा देखता है जैसे किसी दूरबीन को गलत ही सही से देख रहा हूं।
Image result for मानसिक बीमारी images

दोस्तो ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताये और ऐसे ही स्वास्थ सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी को हमेशा पाने के लिए ऊपर दिया गये फॉलो बटन को जरूर दबाये और हमारे वेबसाइट www.nuswami.com पर जाएं।

!!धन्यवाद!!