नमस्कार दोस्तो Nuswami healthcare मे आपका स्वागत है हेल्थ, ब्यूटी ,और स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी पोस्ट को पढ़ने के लिए ऊपर दिए गए फॉलो बटन दबाकर हमे फॉलो कर लीजिए।
 Monounsaturated vasa kya hain aur yah svaasthy ko kaise prabhaavit karata hai

मोनोअनसैचुरेटेड वसा क्या है, और यह हमारे शरीर को किस तरह प्रभावित करती है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको मोनोअनसैचुरेटेड वसा के बारे में पूरी जानकारी देंगे और इसके सेवन से हमारे शरीर में होने वाले लाभ और हानि सभी के बारे में जानकारी देंग। तो दोस्तो ज्यादा समय ना लेते हुए चलिए शुरू करते हैं।
 Monounsaturated vasa kya hain aur yah svaasthy ko kaise prabhaavit karata hai

मोनोअनसैचुरेटेड वसा क्या हैं?

 दोस्तों मोनोअनसैचुरेटेड वसा में मुख्य तौर पर रासायनिक दृष्टिकोण देखा जाए तो इसमें केवल मोटे अणुओं वाले अणु में एक असंतृप्त कार्बन बंधन होता है, इसे एक डबल बॉन्ड कहा जाता है। मोनोअनस्यूट्रेटेड वसा वाले तेल सामान्य तौर पर कमरे के तापमान में द्रव्य होते हैं लेकिन ठंडे स्थानों में इनकी प्रवृत्ति ठोस हो जाती है। मोनोअनस्यूट्रेटेड वसा वाले तेल उदाहरण निम्न है जैतून का तेल मोनू मोनोअनस्यूट्रेटेड वसा का एक बहुत ही प्रमुख उदाहरण है।

मोनोअनसेचुरेटेड वसा मेरे स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं?

 मोनोअनसैचुरेटेड हमारे शरीर के रक्त में स्थित खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है। जिससे कि हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी खतरनाक बीमारियो में कमी आती है। और साथ ही यह हमारे शरीर की कोशिकाओं को बनाए रखने और पुनः निर्माण के कार्य में भी बहुत ही ज्यादा सहयोग प्रदान करते हैं।

 किस खाद्य पदार्थ में मोनोअनसेचुरेटेड वसा पाई जाती है?

दोस्तों अधिकांश खाद्य पदार्थों में अलग-अलग प्रकार की वसा पाई जाती है परंतु मोनोअनसेचुरेटेड वसा मुख्य तौर पर भोजन सामग्री में काम में आने वाले तेल में पाई जाती है जिनमें से प्रमुख तौर पर जैतून और कनोला तेल में बहुत ज्यादा मात्रा पाई जाती है और मूंगफली कुसुम तिल के तेल में कुछ मात्रा में मोनोअनसेचुरेटेड वसा पाई जाती है
तो दोस्तों आज का हमारा यह पोस्ट आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लाइक शेयर जरूर करें और ऐसी ही हेल्थ ब्यूटी से जुड़े जानकारियां हर रोज पाना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉक nuswami हेल्थकेयर मैं अपना ईमेल डाल कर सब्सक्राइब करें।
ताकि हम जब भी कोई नई पोस्ट डालें तो आपको उसकी नोटिफिकेशन अपने ईमेल पर मिल सके और आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकें। 
!!धन्यवाद!!