नमस्कार दोस्तो Nuswami हेल्थकेयर मे आपका स्वागत है हेल्थ, ब्यूटी ,और स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी पोस्ट को पढ़ने के लिए ऊपर दिए गए फॉलो बटन दबाकर हमे फॉलो कर लीजिए
दोस्तों आजकल पेट की चर्बी हर तीन में से एक मनुष्य को होती ही है,जिस कारण वह हमेशा हर जगह शर्मिंदा होता रहता है,उसकी पेट की तोंद को वह छुपाने के लिए अनेकों प्रकार की दवाइयां और अनेकों जिम में एक्सरसाइज करता है,परंतु उसे उसकी पेट की चर्बी से बिल्कुल भी छुटकारा नहीं मिलता है।
इसे भी पढ़ें : सिर्फ एक सप्ताह इस्तेमाल करे, पाचन सम्बन्धी सभी समस्याओं को करे जड़ से समाप्त
इसे भी पढ़ें : रोज सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से, जड़ से खत्म हो जाते हैं ये रोग
दोस्तों आज मैं आपको ऐसे व्यायाम के बारे में जानकारी दूंगा जिससे आप अपने घर पर सिर्फ 5 मिनट करने पर ही आपके पेट की चर्बी में खास फायदा मिलेगा ,आपके पेट की चर्बी घट जाएगी तो दोस्तों ज्यादा समय ना लेते हुए चलिए शुरू करते हैं।
इन व्यायाम को घर पर करें:-
क्रंच व्यायाम:- दोस्तों इस व्यायाम को करने के लिए आप ज़मीन पर कपडा बिछा कर पीठ के बल लेट जाए और अपने दोनों हातो से अपने सर को सहारा दें,और ऊपर उठें लेकिन पीठ को ज़मीन से ही लगा रहने दे, दोस्तों इस व्यायाम को आपको तीन से चार बार करना है।
एल्बो-नी व्यायाम:- इसमें आपको ज़मीन पर लेट कर एक पाँव को दूसरे पाँव के घुटने पर रखें और अपनी कोहनी से उसे छूने की कोशिश करें। और कैसे आपको तीन से चार बार तक प्रतिदिन सुबह सुबह करना है।उलटी का व्यायाम:- इसमें आप ज़मीन पर लेट कर अपने हाथ सीधे करें और टाँगे ऊपर और फिर पुरे शरीर से ऊपर उठने की कोशिश करें। आपको इसे दो से तीन बार हर सुबह करना है।
रूसी-घुमाव व्यायाम:- दोस्तों इस प्यार में आपको बैठकर ज़मीन पर दोनों हाथो को जोड़े और टांगो को उठा लें,और एक एक कर के दोनों तरफ लेकर जाए। ओर से आपको दो से तीन बार हर रोज करना है।
कैंची का व्यायाम:- दोस्तों यह सबसे सरल व्यायाम है,इस व्यायाम में आपको अपनी दोनों टैंगो को उठाए और एक-एक करके निचे लेकर जाए।
दोस्तो आज के लिए बस इतना और ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताये और ऐसे ही स्वास्थ सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी को हमेशा पाने के लिए ऊपर दिया गये फॉलो बटन को जरूर दबाये और हमारे वेबसाइट www.nuswami.com पर जाएं
!!धन्यवाद!!